पांच सुपर आदते जो आपको बेस्ट बनाती है ( 5 Super habits that make you best)

ऑफिस में अच्छा काम करना अपने लक्ष्य प्राप्त करना , एक टीम प्लेयर की तरह काम करना कामयाबी की सीढ़ी है जो हम सभी को अपनाना चाहिए। पर हमारा काम ही काफी नहीं , हमारा काम हमारे कौशल को बताता है पर हमारी आदते हमारे व्यक्तित्व के बारे में बताती है। और हमारी अच्छी आदते हमारे करियर प्रमोशन में बड़ी सहायक सिद्ध होती है। जानिए ऐसी 5 अच्छी आदते जो आपको गुड से बेस्ट बनाती हैं।

आँखे खुली ,कान खुले और जुबान मीठी :
आपको अपने कम्युनिकेशन स्किल पर विशेष काम करना चाहिए , आपको टेलीफोन पर बात करते वक़्त दूसरों की मौजूदगी का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अपने सहयोगियों से अच्छे से मधुरता से बात करें , अगर आपको कभी विरोध भी दर्ज करना हो तो ,तर्कपूर्ण भाषा का इस्तेमाल करें , चिल्ला के अपनी बात कहना अच्छी आदत नहीं मानी जाती। और दूसरों की कही सुनी बातों पर ध्यान न देकर अपने खुद से परख कर ही कोई फैसला करें

साफ-सफाई का रखें ध्‍यान:
हम सब अपनी साज -सज्जा मतलब अपने खुद के कपड़ों और पर्सनल हाइजीन का तो ध्यान रखते है ,पर अपने इस्तेमाल के सामान ऑफिस डेस्क , इण्टरकॉम , कंप्यूटर की-बोर्ड , और अन्य चीजो की सफाई के लिए सफाई कर्मचारी , या चपरासी (Peon ) पर निर्भर रहते है। कंप्यूटर की-बोर्ड में बीमारी फैलाने वाले कीटाणु सबसे ज्यादा होते हैं। इसलिए अपनी इस्तेमाल की चीजो को स्वयं साफ करें या नियत व्यक्ति से करवाये , फाइल्स को सही करीने से रखे।आपका डेस्क बहुत अच्छे ढंग से मेन्टेन करना चाहिए। डेस्क पर खाना एक बुरी आदत है अच्छा है आप कैंटीन में खाने जाएँ।

गपशप से जितना हो सके दूर रहें :
दीवारों के आँखे हो न हों कान होते है। यहाँ गपशप से हमारा मतलब चुगलबाजी , पीट पीछे साथियो पर टिप्पणियाँ करना एक बहुत बुरी आदत मानी जाती है। कहते सेहतमंद रहना है तो गपशप की आदत से दूरी बना लें। हंसना स्वास्थ्य के लिए संजीवनी है पर जब हंसीं किसी को टारगेट करके उड़ाई जाये तो ये न तो आपकी अपनी सेहत और न ही आपके करियर की सेहत के लिए अच्छा है। अच्‍छी तरह जान लें कि ऑफिस में ऐसे लोगों को कम पसंद किया जाता है, जो यह आदत आपके काम में रुकावट डालने के साथ तनाव का कारण भी बनती है।

वक़्त के पाबंद बनें :
जीवन में टाइम मैनेजमेंट होना बहुत जरुरी है। समय से ऑफिस आएं और समय से ही ऑफिस से निकलें। जितना ऑफिस को वक़्त देना जरुरी है उतना अपने घर अपने निजी जीवन को भी महत्व देना चाहिए। अपनी सेहत का ख्याल रखे , व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाये। और छुटियाँ लेने से बचे।
आप स्वस्थ है तो छुट्टियां खुद ब खुद काम होनी शुरू हो जाएँगी

ऑफिस अनुशाशन का पालन करें :
हर वर्कप्लेस के कुछ नियम व कायदे होते है। लोग अक्सर रूल्स को तोडना अपनी शान मानते है या गल्त आदत वश उन्हें तोड़ते रहते है। और पकडे जाने पर शर्मिंदगी उठाने से भी गुरेज नहीं करते , आपको उन नियमों और कायदों का पूरा सम्मान करना चाहिए ,वरना आपकी छवि एक ख़राब व्यक्ति के रूप में बन जाती है जो रूल तोड़ता है।

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