आज के दौर में “जो दिखता है वही बिकता है” यही कहावत सबसे अधिक मानी जाती है और यही कारण है के सही जगह सही तरिके से सही चीज़ दिखाना ज़रूरी है।आपको लग रहा होगा हम fashion jewellery या makeup की बात कर रहे हैं, लेकिन हम अपने niche से अलग नहीं और रहे हैं। हमारा मकसद आपको आज के समय और आगे आने वाली संभावनाओं के लिए तैयार करना है और हम यही कर रहे हैं। हम बात कर रहे है सुमुख मेहता की जिन्होंने एक जबरदस्त RESUME बनाया है
Showbiz आज jobs और recruitment का भी एक अहन हिस्सा बन गया है और हमारी कही कहावत आप सुमुख मेहता के बारे में जान कर सही मानने पर मजबूर हो जाएंगे ।
सुमुख मेहता your pitch नाम से अपने खुद के खोले office में लोगों के लिए resume लिखने और साधारण resume को special बनाने का काम करते थे और दूसरों के लिए resume लिखते हुए जब उनको खुद का resume ‘GQ Magazine’ जो एक International Magazine है के लिए लिखने का अवसर मिला तो उन्होंने एक या दो पन्नों में नहीं बल्कि 20 पन्नों का एक multi media resume तैयार किया। जिसे देखते ही GQ की hiring management ने बिना interview के ही उन्हें job दे दी।
तो क्या अलग था इस resume में ? यही सवाल आपके दिमाग में आ रहा होगा ना; तो चलिए हम बताते हैं इस अनोखे resume के बारे में।
क्योंकि resume एक magazine में जॉब पाने के लिए बनाया गया था तो इसे एक magazine की ही शक्ल दी गए थी।
यह resume ; graphic designer और content writer की मदद ले कर बनाया गया था।
क्योंकि आज कल हर resume hiring management को mail किया जाता है तो इस resume को पूरी तरह online format में बनाया गया था।
खुद के बारे में हर बात संक्षिप्त और विस्तार हर तरह से बताई गए थी।
यह content और graphics का नायाब मेल था और एक magazine को जिस तरह के मुलाज़िम की ज़रूरत थी वह सब इसमें मौजूद था। यही कारण रहा के resume देखते ही यह job सुमुख को मिल गई।
अगर हम चाहें तो हर resume को इसी तरिके से बनाया जा सकता है। लेकिन जहाँ जितने देखावे की ज़रूरत हो उतना ही दिखाना सही रहता है। अगर आप showbiz में अपना हुनर दुखना चाहते हैं तो इस तरह का resume आपकी काबिलियत को बिना कहे ही साबित कर देता है लेकिन हर जगह इतना बड़ा 20 पन्नों का resume देखना और पढ़ पाना संभव नहीं है। इसी लिए Infographics आपके ज़्यादा से ज़्यादा subjects को cover करते हुए एक अच्छा विकल्प बन सकता है।
यह समझना ज़रूरी है के आज के समय में जैसा हमने पहले कहा था “जो दीखता है वही बिकता है”।