Interview में खुद के बारे में बताना और वो भी दिए गए समय में काफ़ी मुश्किल काम होता है। वैसे तो interview का समय पहले से ही निश्चित होता है पर अगर आपको खुद के बारे में कुछ भी कहने के लिए समय सीमा दे दी जाए तो यह और भी ज़्यादा मुश्किल हो जाता है।
ऐसे समय में Interviewer को क्या कहना सही है और क्या है जिसे नकार देना चाहिए यह समझना बेहद ज़रूरी है और साथ ही साथ किस बात पर कितना ध्यान देने की ज़रूरत है यह भी जानना आवश्यक है ।
आइए जानते हैं कैसे करे समय सीमा का सही इस्तेमाल अपने interview को बेहतरीन बनाने के लिए।
समय सीमा लागू होगी या नहीं ये हम interview से पहले नहीं जान सकते इसी लिए तैयार रहना ज़रूरी हो जाता है।
30 second में क्या कहें
1. समझ लें job है क्या :- वैसे तो interview पर जाने से पहले हम job की पूरी जानकारी प्राप्त कर ही लेते हैं पर यहाँ सवाल केवल जानकारी का नहीं है बल्कि आप इस जानकारी को किस प्रकार दिए गए समय के अनुसार इस्तेमाल कर interviewer को impress कर सकते हैं इसका है । अपनी introduction में job profile से जुडी सभी बाते ज़रूर कहे।
2. इसके तैयारी ज़रूर करें :- हम interview की तैयारी तो करते हैं पर समय का ख्याल दिमाग में नहीं आता। ध्यान देने वाली बात यह है के आप जो भी तैयार करते हैं अगर उसे समय सीमा में बान्ध लें तो कामयाबी पक्की है । यदि interview समय सीमा से बंधा हुआ होगा तब भी और अगर ऐसा नहीं होगा तब भी आप सब के लिए पहले से ही तैयार हैं।
3. जवाब देते हुए सतर्क रहें :- Interview में अपने बारे में बताते हुए सतर्क रहना अच्छा रहता है । केवल उतना ही बताए जितना ज़रूरी हो। यार रहे आप से ज़्यादा तेज़ समय भाग रहा है । कुछ बातों को सीधा और simple रहने दें जैसे शुरुवात अपने नाम, आप का काम और आगे आपकी इच्छा साधारण ढंग से ही कहना सही है ।
4. ध्यान आकर्षित करते रहें :- Interviewer कई बार बहुत से लोगो से बात कर चुके होते हैं और बार बार एक सी ही बात सुन रहे होते हैं इसके कारण वे interview से ऊब जाते हैं ।पर आपको अपने introduction में कुछ ऐसा element ज़रूर डालना होगा जो उनका ध्यान आपकी तरफ आकर्षित करता रहे ।
5. आसान शब्द चुने :- खुद को explain करना वैसे तो आसान लगता है पर शब्द वही सही हैं जो सब को समझ आ जाएं। इसी लिए सरलशब्दावली का इस्तेमाल करें। “मैं सभी दिए काम यूं wooosshhh से खत्म कर सकता हूँ “ ऐसा कुछ ना कहें।
6. जो कहें साफ़ और स्पष्ठ कहें :- आपकी आवाज़ interview में साफ़ होनी बेहद ज़रूरी है याद रखें आप जो भी कहें वह साफ़ ही और सही से सुना जा सके । आपको किसी भी बात को दोहराना ना पड़े ।
60 second में क्या कहें
Companies जीन लोगों को अपने साथ जोड़ती है उनके साथ अच्छा और लंबा समय बिताना चाहती है पर interview में बहुत से लोग होते हैं और समय उतना ही कम । आइए जानते है आप 60 second में कैसे सब पर अच्छी छाप छोड़ सकते है।
1. तारीफ ज़रूर करें :- अपनी तारीफ सुनना किसे अच्छा नहीं लगता और अगर आप interview में अपने employer की तारीफ कर देगे तो आप interview में अपना स्थान पक्का कर लेगे ये final है । Employer वो होता है जो organization का करता धर्ता होता है और इस इंसान की तारीफ आप तभी कर सकते है जब आप उनके बारे में सब नहीं तो भी कुछ तो जानते ही हों । और यही जानकारी आपको आगे ले जा सकती है ।
2. Confident रहे :- सवाल तो interview का ज़रूरी हिस्सा होते ही हैं पर खुद के बारे में बताते हुए confident रही और positive के साथ साथ अपने negatives भी बताए जिन्हें आप सुधार रहे हैं या सुधार चुके हैं ।
3. अपने contacts बनाए :- Interview में अगर आप contacts निकलते हैं तो ये सही नहीं है “इस कंपनी के मैनेजर का साला मेरी मौसी के बेटे का मित्र है”। पर interview के अन्त में अपना visiting card देना पर interviewer का card लेना गलत नहीं है ।
4. शुक्रिया करना न भूलें :- interviewer ने अपना समय आपको दिया और आपकी बात सुनी इसके लिए सबका शुक्रिया करना ग़लत नहीं है । आप हो सकता है अपने इसी व्यव्हार के चलते एक अंक ज़्यादा पा जाए ।
90 seconds में क्या कहें
समय हो सकता है कम या ज़्यादा हो जाए । दोनों ही स्तिथियों में आपको चाहिए के आप तैयार रहें । आइए समझते हैं क्या कहें अगर आपको 90 seconds का समय मिल जाए।
1. अपने पुराने काम को बयां करें :- अगर आपके पास समय है तो सब को अपनी काबिलियत से अवगत ज़रूर करवाएं । आपने पहले क्या काम किया और क्या सिखा ज़रूर बातें । ये आपके लिए सुनहरा अवसर हो सकता है आपकी काबिलियत जान कर आपके job पाने के chances बढ़ जाएगे ।
2. अपनी उपलब्धियों को संक्षिप्त रखें :- Interviewer चाहता है के interview में आप अभी सभी उपलब्धियां पहले से ही तैयार कर के आए हेक interview का समय ज़ाया न जाए । लेकिन कुछ लोगों को अपनी तारीफ करने की ख़राब आदत होती है और ये खतरनाक भी साबित हो सकती है।
3. Future plans भी बताएं :- आप अपने काम मैं कितने निपुर्ण है यह इसी बात से पता चलता है के आप आज के बारे में तो सोच रहे ही हैं पर आगे के बारे में भी सोचते हैं। आप अपने काम में और अपने career में आगे कहाँ तक जाना चाहते हैं ये संक्षिप्त में ज़रूर बताए। ये बाते आप की ओर employer का ध्यान खेचेगी ।