जब job ढूंढने या job change करने की बात आती है तो सबसे पहले ख्याल आता है resume का । हम सबको लगता है resume जितना बड़ा होगा उतना ही अच्छा आपका impression पड़ेगा hiring management पर। लेकिन ऐसा होता नहीं है।
हमारे resume में ऐसा बहुत कुछ होता है जिसे हम तो बेहद महत्वपूर्ण समझते हैं पर Hiring manager को कुछ और ही लगता है । आइए जानते हैं क्या नहीं देखना चाहते Hiring manager आपके resume में :-
1. किसी भी recruitment के समय बहुत से लोग interview के लिए मौजूद रहते हैं और जितने लोग उतने ही resumes, इसी लिए management के पास हर resume को आराम से और बहुत अच्छे से पढ़ने का समय नहीं होता। यही कारण है के management लंबे और लगातार paragraphs में लिखे resume को अहमीयत नहीं देते। एक या एक से अधिक paragraph में अगर आप resume लिखते हैं तो उसे पढ़ने के लिए बहुत वक़्त लगने के चलते recruiter इसे avoid कर देते हैं। यही नहीं paragraph पढ़ते हुए याद रख पाना के resume में क्या खास है बेहद मुशिकल हो जाता है। इस के बनिस्पद अगर आप points बना कर या bullets लगाते हैं तो recruiter की नज़र में जल्दी आ जाते हैं।
यही नहीं paragraph में गलती होने की सम्भावना ज़्यादा रहती है। और यह गलतियाँ आपको महँगी पड़ सकती हैं। इसी लिए अपनी बात को छोटा पर प्रबल तरिके से लिखें जी पढ़ने वाले की नज़र में और दिमाग में जगह बना सके।
2. हम बीते समय की उपलब्धियों को भी बड़े पैमाने में अपने resume में जगह देते हैं। अपनी high class से लेकर पिछले job तक सब कुछ लिख लेना चाहते हैं। आप ही सोचें आप ने high school की achievements जान कर recruiters को क्या फ़ायदा होगा। आपने अपने पहले job में क्या क्या किया, दुसरी job में क्या किया यह सब जानने का भी hirers को कोई शोक नहीं है। वे केवल आपके skills के बारे में जानना चाहते हैं। और आपको लिखना भी यही सब है। बाकी की जानकारी थोड़े शब्दों में लिखना भी काफी रहेगा।
Management आज अगर आपको hire करती है तो किन खूबियों के लिए करे यह लिखें आपमें कितनी खूबियाँ हैं वो लिखने की ज़रूरत नहीं है। कोशिश यही रखें के हर interview पर जाने से पहले अपने resume को दिए गए JD के साथ मिलान कर ज़रूरी changes कर लें।
3. एक ही जानकारी को बार बार शब्द बदल कर लिखने से जानकारी बदल नहीं जाती। लेकिन आपका बार बार एक ही जानकारी देना hirers को परेशान कर सकता है। साथ ही उन पर आपका प्रभाव ग़लत पड़ेगा। अगर घुमा फिरा कर एक ही बात कहेंगे तो management को लग सकता है के आपने कुछ भी नया नहीं सिखा है। आप जहाँ भी काम कर चुके हैं वहां पर आपने कुछ नहीं सिखा और या बात आपके लिए अच्छी नहीं है।